चैट जीपीटी क्या है और काम कैसे करता है? What is Chatgpt in Hindi


चैट जीपीटी ChatGPT एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल है जिसका विकास OpenAI द्वारा किया गया है।
चैट जीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट है जिसका फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) है जो कि गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है।


ChatGPT की कहानी 2018 में शुरू हुई थी, जब OpenAI ने GPT-2 के रूप में इसे प्रकट किया। इस बड़े भाषा मॉडल का उद्गम मन में व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के नए द्वार खोलने का सपना लेकर हुआ था।

सीमाओं को पार करते हुए 2019 में, ChatGPT को उपयोगकर्ताओं के लिए सामान्य रूप से उपलब्ध कराया गया, लेकिन यह अभी भी तंत्रित रूप से उपयोग होता था। सुरक्षा और अन्य चुनौतियों को देखते हुए, यह चर्चा का विषय बन गया कि कैसे इसे सही तरीके से बढ़ावा दिया जा सकता है।

सहायक का रूप धारण करते हुए समय के साथ, ChatGPT की सामान्यता और क्षमताएँ बढ़ती गईं। यह अब विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने में मदद कर सकता है और विभिन्न क्षेत्रों में अधिक अद्वितीय रूप में मदद कर सकता है।

ChatGPT ने भाषा मॉडल्स के क्षेत्र में एक नई दिशा प्रदान की है। इसकी यात्रा ने दिखाया कि कैसे एक व्यक्तिगत सहायक के रूप में यह मानवों की मदद कर सकता है और उनके संवाद को और भी मानवीकरण कर सकता है। आने वाले समय में, हम देखेंगे कि यह कैसे और भी अधिक उन्नतियों की ओर बढ़ता है।

Artificial intelligence आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया को बदल रहा है|मार्वल जैसे कंपनी अपने टीवी शो और फिल्मों के लिए एनीमेशन बनाने के लिए AI का उपयोग कर रहे हैं। Amazon कंपनी का कहना है कि वो किताब लिखने के लिये AI का‌ उपयोग कर रहे है और फिर उन्हें अपनी वेबसाइट में बेचेंगे ।

अपने काम में मदद करने के लिए ईमेल लिखने के लिए ईमेल के लिए स्वचालित रूप से जवाब देने में , आपको हेल्थ सलाह दे रहा है, AI पहले से ही  सक्षम है,यह अकल्पनीय है |

चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

हम देख रहे हैं कि एक नई वैश्विक पुनर्मूल्यांकन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सब कुछ प्रभावित करने वाली है|जो नौकरी ,बाजार, स्कूल,कॉलेज में अध्ययन के तरीके को बदलने जा रही है। चैट GPT संस्करण 3.5 नवंबर 2022 में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया गया था। चैट GPT UN AI सॉफ्टवेयर है जिसे Large Language Model (LLM ) कहा जाता है। इसके बारे में विशेष सोच यह है कि यह उस तरह से सेवन कर सकता है जिस तरह से मनुष्य बहुत अच्छी तरह से बोलता है। जिस शैली में मनुष्य एक दूसरे से बात करते हैं, वह फोन पर भाषा का उपयोग करने के हमारे तरीके से बात करता है। यह उस पर प्रशिक्षित किया गया था और अब यह उसी शैली में हमसे बात कर सकता है।

ChatGPT को अमेरिकी कंपनी ने ओपन AI नाम दिया है और इसकी लोकप्रियता इतनी तेज़ी से बढ़ी है| कि यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती ऑनलाइन सेवाएं बन गई हैं। यह संस्करण 3.5 उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। आपको बस ओपन एआई की वेबसाइट पर एक खाता बनाना होगा |

भविष्य की ओर आगे बढ़ते हुए आगामी वर्षों में, ChatGPT की क्षमताएँ और सुविधाएँ और भी अधिक बढ़ेगी। उपयोगकर्ता-मित्री के रूप में, यह लोगों की दैनिक जीवन में सहायक बनेगा और उनकी समस्याओं का समाधान प्रदान करेगा।

Ganpati 2023: Ganpati Stotra, Atharvshirsh in Hindi : गणपति स्तोत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!